• Home  / 
  • सामाजिक यायावर
  •  /  अति दुर्लभ 233 वर्ष पुराने “बौल्टन व वाट इंजन” के फोटो : दुनिया का सबसे पुराना रोटेटिव सिस्टम इंजन

अति दुर्लभ 233 वर्ष पुराने “बौल्टन व वाट इंजन” के फोटो : दुनिया का सबसे पुराना रोटेटिव सिस्टम इंजन

Vivek Umrao Glendenning "सामाजिक यायावर"

"बौल्टन व वाट इंजन" दुनिया का सबसे पुराना रोटेटिव सिस्टम इंजन है। इस इंजन को स्कॉटलैंड के इंजीनियर जेम्स वाट ने डिजाइन किया था, जिसे उनके व्यापारी सहयोगी मैथ्यू बौल्टन के सहयोग से बनाया गया था। इसीलिए इस इंजन का नाम "बौल्टन व वाट इंजन" रखा गया। "बौल्टन व वाट इंजन" दुनिया के पहले सफल इंजन थे जो ऊर्जा पैदा करते थे तथा जिनका कामर्शियली प्रयोग किया गया। ये इंजन हवा, पानी या मानवश्रम से नहीं चलते थे। 

लेख में जिस अति-दुर्लभ "बौल्टन व वाट इंजन" के चित्र हैं वह इंजन पहली बार लंदन की एक फैक्ट्री में 1785 में प्रयोग किया जाना शुरू किया गया। इस इंजन ने लंदन की फैक्ट्री में लगभग 102 वर्ष तक काम किया। इसके पश्चात यह इंजन यादगार के रूप में आस्ट्रेलिया भेज दिया गया। आगे चलकर सन् 1988 में यह इंजन सिडनी के पावरहाउस संग्रहालय में स्थापित किया गया।

सिडनी पावरहाउस संग्रहालय विश्व के बेहतरीन विज्ञान व तकनीक संग्रहालयों में आता है। इस संग्रहालय को ग्राउंड रिपोर्ट इंडिया के संस्थापक व मुख्य संपादक विवेक उमराव "सामाजिक यायावर" की पत्नी के पिता, जो विश्व में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट्स के रूप में जाने जाते हैं, ने डिजाइन किया था।

(फोटो को बड़े आकार में देखने के लिए फोटो पर क्लिक कीजिए)

Vivek's life-partner and his son with Boulton and Watt Engine 1775

About the author

--

Leave a comment: